Wednesday 2 January 2019

School आपके टैलेंट को छुपा रहा है -natural talent



natural talent


China में एक छोटा सा गांव है जिसका नाम है "Atule'er"  वहां के सामान्य बच्चे बांस के बने सीढ़ी पर 800 मीटर daily चढ़कर school जाते हैं और उस बांस का सीढ़ी पहाड़ के एकदम side में रहता है।
natural talent
 जो कभी भी टूट सकता है daily जान जोखिम वाली मेहनत सिर्फ स्कूल जाने के लिए ये सिर्फ इसलिए क्योंकि वहां सिर्फ एक ही school है।

 कोई road नही होने के वजह से उन मासूम बच्चो को सीढ़ी से जाना पड़ता है। मुझे नही लगता कि आपको स्कूल जाने के लिए इतनी मेहनत करनी पड़ती होगी। जो पढ़ाई आपको school में मिलती है वो actually टूटी हुई है। 

class का मतलब सिर्फ रटो टेस्ट दो पास हो फिर उसी चीज़ को repeat करो। पूरी दुनिया इतने सालों में इतनी बदल चुकी है कि बुजुर्ग लोग सोचते हैं कि मैं कोई अलग दुनिया में आ गया हूं। लेकिन हमारा ये education system सालो पहले जैसा था creativity हमारे देश में मर रही है।

School की ideology क्या होती है "Time पर school जाओ bell बजेगी तो एक काम करो दूसरा bell बजेगा तो उसे follow करो यही robotics सिस्टम को follow करो।

 यदि आप maths,science या किसी दूसरे subject में ख़राब हो तो exam के time बवाल खड़ा हो जाता है। आपके पेरेंट्स को हमेशा आपके ख़राब marks के बारे मे complaint मिलता है यदि आप drawing, Dance, cricket, Youtube, Blogging, या   कोई other sport या music मे बहुत अच्छे हो तो आपके पैरेंट्स को कोई भी चिंता नही होगी और वो ज्यादातर इन चीज़ों पर ध्यान भी नही देते होंगे और बोलेंगे पढ़ाई पर ध्यान दो।

 ये सब भी आपके लिए बहुत बड़ा कैरियर option बन सकता है पर हमको इन पर ध्यान देने को नही कहता। simple सी बात बताऊ तो school आपके talent का value नही करता है और ये educational सिस्टम इस बात को नही मानता है कि सब के अंदर कुछ न कुछ अलग talent होता है जैसे की मेरा कहना है कि एक ऐसा काम ज़रूर है जो आपसे बेहतर और कोई नही कर सकता जो की है आपका talent। 

कई student के अंदर कुछ अलग different टैलेंट होता है पर कुछ student acedmic मे भी अच्छे होते है मतलब जिन्हें पढाई बहुत पसन्द होती है उनके लिए तो school एकदम सही है

 लेकिन उनका क्या जिनके अंदर कुछ unique अलग टैलेंट है जो अलग करना चाहते हैं। 
natural talent

Albert Einstein ने कहा था- *Everyone is a genius, but if you judge a fish by it's ability to climb a tree, whole life believing that it is stupid.*  अगर आप मछली को देखो की वो पेड़ पर चढ़ सकती है या नही तो फिर कैसे काम चलेगा की अगर वो नही चढ़ पायी तो आप कहोगे ये मछली stupid है पर ऐसा थोड़ी न होता है, मछली अगर पानी के अंदर तैर सकती है तो उसका टैलेंट तो तैरना हुआ तो वो देखो न उसको पेड़ पर चढ़ने के लिए क्यों बोल रहे हो। 

ऐसा ही आपके साथ होता होगा आपको school में एक normal स्टूडेंट बोला जाता होगा और शायद कभी-कभी stupid भी बोला जा सकता है उन techers और बाकी लोगों को आपके तैरने(talent) के बारे में पता ही नही और स्कूल basicaly यही करता है talent को मारो और एक set की हुई सिस्टम में student को डालो उनके ऊपर एक डिग्री का ठप्पा लगाओ और आगे बढ़ो। 

और इसमें करोड़ो का फायदा हो रहा है इन educational institution का मै ऐसा नही कह रहा की सारे educational institution ख़राब है पर ज्यादातर educational institution सिर्फ profit के लिए आते हैं उनको बच्चो की future से का कोई मतलब नही होता। 

poster में तो लगा देंगे एक लड़की को और एक book लेकर खड़ी हुई होगी और नीचे कुछ ऐसा लिखा हुआ होगा-- your dream to success या your dreams coming true.

ह्यूमन ब्रेन यानि इंसानी दिमाग में जो learnig की capibilty बहुत ज्यादा होती है और किसी के लिए भी कुछ सीखना एकदम possible है पर असल बात ये है कि school सिस्टम हमें ये करने से रोकता है। मैं आज आराम से ये public में कह सकता हु कि मैंने जितना internet से 3 महीने में सिखा है|

natural talent

 उतना मैंने अपने school लाइफ के 12 साल में नही सीख पाया और internet एक ऐसी दुनिया है जहाँ से आप जो चाहे वो घर बैठे सीख सकते हो और जिस तरह internet india में इतनी सस्ती हो गयी है ये आपके लिए वरदान से कम नही है internet से आप बहुत जगहों से सीख सकते हो लेकिन मैं 

आपको internet से अच्छी से सीखने के लिए skillshare.com वेबसाइट का advice दूंगा क्योंकि मुझे skillshare से काफी अच्छा result मिल रहा है।skillshare में आपको  पैसे देंने होंगे यदि आप free में सीखना चाहते है तो youtube भी बहुत अच्छा platform है यहाँ से आप कुछ भी online सिख सकते है सिस्टम की educational सिस्टम  ऐसा बना हुआ है कि school में बच्चो को information दिया जाता है 

School में  बच्चे  information को अपनी खोपड़ी में भेजते हैं बाद में उनकी test ली जाती है ये चेक करने के लिए पढ़ा हुआ उनके दिमाग में है कि नही। यहाँ पर सबसे असल बात ये है कि exam मतलब हो गया है recalling power मतलब आप कितना याद रख सकते हो। exam के पहले आप उसी information को बार बार पढ़ोगे और exam में जाकर लिख दोगे पर exam के बाद क्या होता है 

आप भूल जाते हो बहुत सारे studies और सर्वे में ये पता चला है कि जिस चीज़ को आप रटते हो और exam में लिखते हो तो exam ख़तम होने के बस तीन दिन बाद ही आप उस information का 95℅ भूल चुके होते हो। इसका मतलब ये हुआ आपके test का marks चाहे आपका कितना भी marks आये ये बताता है कि आपके रटने की कितनी है। 

जो कि एक fake ecompliments है और इसी fake ecompliments के घमण्ड में toppers मुँह ऊँचा करके चलते हैं toppers को ये लगता है कि मेरी intelligence  कितनी ज्यादा है पर सिर्फ memory power ही तो ज्यादा होती है again सारे toppers ऐसे नही होते लेकिन ज्यादातर toppers ऐसे ही होते हैं आप ही बोलो क्या रटना actual talent और actual intelligence को बताता है। 

आपकी memory power कितनी है ये अलग चीज़ है आपके अंदर intelligence कितनी है ये दूसरी चीज़ है। आपको memory power से ज्यादा आपकी intelligence  और awareness को बढ़ाने की ज़रूरत है।

 वही आपको बाद में काम देगी ताकि आप अपनी बुद्धि की help से इस दुनिया को समझ सको कि दुनिया क्या है फिर अपनी बुद्धि से कुछ ऐसा कर सको कि जिसको करने के बाद आपको लगे कि मैंने कुछ किया ज़िन्दगी में school के सिस्टम में आप information को रटते हो ये तो कोई भी कर सकता है लेकिन में आपसे ये फिर से कह रहा हूं कि एक ऐसी चीज़ ज़रूर है आपके class या आपके school में या आपके शहर में आपसे अच्छा और कोई नही कर सकता। school में teachers को बच्चो को रटने के बदले उनकी curiosity बढ़ाना चाहिए।

 curiosity मतलब हर चीज़ को जानने की इच्छा  आपके अंदर किसी चीज़ को जानने की इच्छा पहले से ही पर school उसे और बढ़ावा नही देता जो कि उसे देना चाहिए। ये जो मैंने बातो को आपको बताया ये शायद सबको पता है और हर student के मन में सिस्टम के खिलाफ जरूर सवाल उठा होगा पर पब्लिक में इसके बारे में बात ही नही करता "जैसा चल रहा है वैसा चलने दो"! School सिस्टम से अलग आपको कुछ अलग करने का मन है आपका कुछ अलग शौक है अगर आप उसे follow करते हो जब आप उस काम को कर रहे होते हो तब आप खोये हुए होते हो तो उस time आपका brain एक ऐसे स्थिति मे होता है जिसमे real learnig होती है असल में बच्चा कुछ सीखता है

 जब आप किसी काम में खो जाते हो तो आप खुश होते हो इसलिए उस समय जो आपके दिमाग में जाता है उसे आप तीन दिन के बाद नही भूलते बल्कि हमेशा याद रखते हो। दुनिया के जितने भी बड़े thinkers हैं सबसे successful लोग हैं जितने भी बड़े leaders हैं उन सब में एक चीज़ common है वो उनके school या collage के dropouts थे।
 Mark Zuckerberg, Steve Jobs, Richard Branson, bill gates, Robert Downey, Jr.,johnny depp,Daniel Radcliffe ये लिस्ट असल में इतनी बड़ी है अगर मैं नाम बताते जाऊ तो ये post नाम मे ही भर जाएगा।

 ये सारे लोग अपने school collage से dropouts कर लिए  थे यानि school को छोड़कर अपनी जो इच्छा है वो किये थे। नही नही मै आपको ये नही कह रहा हूँ कि आप भी school छोड़ दो बिल्कुल नही यार बल्कि में इनकी सोच आपको बता रहा हूँ। जिससे आप कुछ सिख पाओ इनकी सोच देखो उन्होंने अपना talent को चुना और एक चीज़ पर focus किया जिस पर इनका इंटरेस्ट था। आप ही सोचो अगर इनके passion को school में support किया जाता तो वो कभी school नही छोड़ते। इन लोगो को वही feeling आयी जो आप में से ज्यादातर student के मन में आती है ये feeling कि school हमारी इच्छाओ को follow करने नही दे रहा है हमे रोक रहा है। 

इनकी ज़िन्दगी में ऐसी परिस्थिति हुई कि इन्होंने अपने school collage से किसी भी तरह dropout किया और अपने passion को follow किया और आज successful है पर आज दुनिया में लाखों students हैं जो कि लाचार हैं और उन्हें इसी लाचारी में school के सिस्टम को follow करना पड़ रहा है और अपने passion को छोड़ना पड़ रहा है। मेरे इस post का मतलब एक ही है कि जो students इस systum में फसे हुए है वो aware हों अगर थोड़ी सी भी कुछ करने की इच्छा है तो उसे चुनों gaming में करियर बनाना है तो रुके क्यों हो 

video editing सीखना है तो tutorials देखो coding सीखो और game playstore में डालो blogging करना है तो seo सीखो पोस्ट लिखो रुके क्यों हो| अगर पढ़ने का मन है तो पढ़ो यार मैं ये नही कह रहा हु कि पढ़ाई ख़राब चीज़ है सबका दिमाग अलग अलग होता है अगर आपको पढ़ने में मन लगता है तो कौन रोक रहा है। 

memory power strong है तो इस सिस्टम में भी आप बहुत कुछ कर सकते हो और कुछ बड़ा कर जाओ अगर आप उन लोगो में से हो जिनको पढ़ने में एकदम मन नही लग रहा तो time waste क्यों । दोस्तों ज़िन्दगी जो करना चाहते हो एक बार जरूर करो जो होगा देखा जायेगा। सुनो सबकी करो दिल की। 
 credit goes to factechz

Reference


natural talent

2 comments:

  1. Main cricket achha khelta hu sir lekin ghar wale mujhe support ni karte.

    ReplyDelete